इंस्टाग्राम पर 10K, 50K, 100K, 1M, फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते है?

जब भी इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जैसे प्रश्न पर विचार किया जाता है। अकसर instagram par kitne followers par paise milte hain जैसे विचार आने लगता है।

जब भी इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए जैसे प्रश्न पर विचार किया जाता है। अकसर instagram par kitne followers par paise milte hain जैसे विचार आने लगता है। तो चिंता ना करे इस पोस्ट में आज आपको instagram pe kitne followers par paise milte hain से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इंस्टाग्राम समय समय पर नए Monetization फीचर्स अपडेट करते रहता है। जिसकी सहायता से इंस्टाग्राम पर Contant को Monetize करके पैसे कमाए जा सकते है। परंतु अधिकतर लोगो को instagram par paise kab milte Hain की जानकारी ही नहीं मिल पाती है। जिसके कारण अधिकतर लोग इंस्टाग्राम से पैसे कमाने से वंचित रह जाते है।

इसलिए हमने सोचा क्यों न एक ही पोस्ट में आपको इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं और इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते है? जैसे सवालों का जवाब दे दिया जाए। इस विचार से हमने यह पोस्ट तैयार किया है जिसमे instagram par kitne followers par paise milte hain से सम्बंधित सभी सवाली का जवाब आपको मिल जायेगा।

Instagram Par Kitne Followers Par Paise Milte Hain, 10k, 50k, 100k, 1M, 2M, 5M, 10M, 100M Followers kitne paise milte hain,
Instagram Par Kitne Followers Par Paise Milte Hain

Post Summary

इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं

यदि आप जानना चाहते है इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा इंस्टाग्राम पर कॉन्टेंट को Monetize करने का कोई भी फिचर्स उपलभ्ध नही है। इसलिए इंस्टाग्राम से Direct पैसे नही मिलते है परंतु यदि आपके इंस्टाग्राम पर 10 से 15 हजार फॉलोवर्स है तो आप In-direct माध्यम जैसे :- स्पॉन्सरशिप, एफीलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, रेफर& अर्न आदि तरीको का उपयोग करके पैसे कमा सकते है

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

Instagram से Earning करने से पहले हमे जान लेना चाहिए instagram par kitne paise milte hain, दोस्तो इंस्टाग्राम पर अभी कोई Monetization Tool उपस्थित नही है इसलिए इंस्टाग्राम से पैसे कमाने लिए आप नीचे दिए 10 तरीको का उपयोग कर सकते है और इंस्टाग्राम से कमाई कर सकते है। चलिए इन पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते है।

List – 2024 में इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

instagram se paise kaise kamaye | instagram paise kaise deta hain
instagram se paise kaise kamaye

✅ इंस्टाग्राम रील्स बोनस से पैसे कमाए

✅ एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

✅ Sponsorship से पैसे कमाए

✅ ब्रांड प्रमोशन से पैसे कमाए

✅ इंस्टाग्राम अकाउंट सेलिंग से पैसे कमाए

✅ ब्लॉग प्रमोट करके पैसे कमाए

✅ फ़ोटो सेल करके पैसे कमाए

✅ इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर जॉब से पैसे कमाए

✅ रेफर करके पैसे कमाए

✅ Ebook सेल करके पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम रील्स बोनस से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पर Reels फीचर्स नही होता तो शायद इंस्टाग्राम का नेटवर्क इतना बड़ा नही बन पाता इसलिए अपने बिजनेस को स्केल करने के लिए नवंबर 2022 में इंस्टग्राम Reel Bonus program लेकर आया था। जिसके तहत इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को बोनस के रूप में पैसे देने की बात कही थी।

जिसके लिए इंस्टाग्राम ने कुछ मापदंड भी निर्धारित किया। जिसमे 1.Origanl Reels, 2. No Watermark, जैसे मापदंड सामिल थे। यदि आप इन नियमों का पालन करते हुवे लगातार reels अपलोड करते है तो आपको भी Reels बोनस मिल जाएंगे। जिससे आप कमाई कर सकेंगे।

एफीलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पेज से एफीलिएट मार्केटिंग करके हर महीने लाखो रूपये कमाए जा सकते हैं। जिसके लिए आपके पास एक Niche बेस्ड इंस्टाग्राम पेज होना चाहिए। फिर पेज पर एफीलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए जा सकते है।

प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए आप 20% और 80% का रूल फॉलो कर सकते है। इस नियम के अनुसार आप अपने पेज पर 80% यूनिक कॉन्टेंट पब्लिश करे। तथा उनके मध्य 20% पोस्ट में एफीलिएट प्रोडक्ट का लिंक शेयर करे। इससे यूजर्स का इंगेजमेंट भी खराब नही होगा और प्रोडक्ट सेल होने पर पैसे भी मिल जायेगा।

Sponsorship से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पेज की मदद से बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ Sponsorship पर कार्य किया जा सकता है और अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते है जिसके लिए पेज पर 50k से 100K फॉलोअर्स होना चाहिए। फिर कंपनी स्वयं Sponsorship के लिए आपसे सम्पर्क करेगी जिसके लिए आप 50$ से 1000$ तक चार्ज कर सकते है।

ब्रांड प्रमोशन से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पेज में स्टोरी, रील, हाईलाइट, Swip up, जैसे आदि फीचर्स मिलता है। जिसकी मदद से इंस्टाग्राम पर छोटे छोटे ब्रांड, इंस्टाग्राम पेज, लोकल बिजनेस आदि को प्रमोट करके हर महीने 10 हजार से 1 लाख रू. तक कमाए जा सकते है।

इंस्टाग्राम अकाउंट सेल करके पैसे कमाए

कंपनी अपने प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए अच्छे नेटवर्क की तलाश करती रहती है। आप उनके लिए इंस्टाग्राम पेज क्रिएट कर सकते है। और उनमें अच्छे फॉलोअर्स जोड़ कर उन्हे सेल करके लाखो रूपये तक की कमाई कर सकते है।

यदि आप इंस्टाग्राम अकाउंट सेल करके पैसे कमाना चाहते है तो एक बात या ध्यान रखे इंस्टाग्राम पेज में फॉलोअर्स और इंगेजमेंट जितना अधिक होता है। उसकी कीमत उतनी अधिक होती है। इसलिए यूनिक और इंजेजिंग पेज बिल्ड करने की सोचे।

ब्लॉग प्रमोट करके पैसे कमाए

ब्लागिंग में 90% यूजर्स को ऑर्गेनिक ट्रैफिक नही आता है। जिसकी वजह से ब्लॉगर अपने ब्लॉग को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर निर्भर रहते है। आप उनके ब्लॉग को प्रमोट कर सकते है। जिसके लिए आप 500 से 5000 रु. तक चार्ज कर सकते है।

इसके अतिरिक्त आप अपना खुद का ब्लॉग भी क्रिएट कर सकते हैं। और उसमे इंस्टाग्राम से ट्रैफिक भेज कर Google Adsense से कमाई कर सकते हैं।

फ़ोटो सेल करके पैसे कमाए

यदि आपको फोटो ग्राफी अच्छी लगती है। या आपको ग्राफिक डिजाइन आती है। तो आप इमेज क्रिएट करके उसे इंस्टाग्राम पर सेल कर सकते है। जिसके लिए आप Canva, pixellab, picsart जैसे Tool उपयोग कर सकते है।

इमेज क्रिएट करने के पश्चात इमेज को सेल करने के लिए आप इंस्टाग्राम पर एक पेज क्रिएट कर सकते। और पेज पर अपने इमेज को watermark लगाकर अपलोड कर सकते है। और डिस्क्रिप्शन में अपना कॉन्टेक्ट इंफॉर्मेशन दे सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बन कर पैसे कमाए

इंस्टाग्राम की अच्छी जानकारी होने पर इंस्टाग्राम अकाऊंट मैनेजर का job करके 10 से 15 हजार रुपए तक हर महीने कमाए जा सकते है।

इंस्टाग्राम अकाऊंट मैनेजर जॉब के लिए आप बड़े बड़े क्रिएटर से संपर्क कर सकते है। या Fiverr पर अपना Account क्रिएट कर सकते हैं।

रेफर करके पैसे कमाए

इंस्टाग्राम पर सिर्फ रेफर का काम करके 10 से 15 हजार रुपए तक आसनी से कमाए जा सकता है जिसके लिए आपको इंगेजिंग यूजर्स और अच्छे रेफर नेटवर्क की आवश्यकता होगी।

मार्केट में विभिन्न प्रकार के Refer Karke Paise kamane wala App मौजूद है। जिनमे 1 रेफर पर 1000 रुपए तक का रीवार्ड दिया जाता है आप उन Apps के रेफर लिंक को story, Reels आदि के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं।

E-book सेल करके पैसे कमाए

E-book सस्ते में मिल जाता है और इसे कही भी रीडिंग किया जा सकता हैं इसलिए लोगो की रुचि book से ज्यादा E-book पर देखने को मिल रही हैं। जिसके कारण इंस्टाग्राम पर E-book सेलिंग का मार्केट बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। इसलिए आप चाहें तो इंस्टाग्राम पर E-book selling का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है।

E-book selling का बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आप किसी माइक्रो Niche पर एक पेज क्रिएट कर सकते है और जब पेज में अच्छे फॉलोअर्स हो जाएं तो लेंडिग पेज क्रिएट करके वहा पर E-book Sell कर सकते है इसके लिए आप instagram Ads की भी मदद ले सकते है।

दोस्तो इन 10 तरीकों से instagram से पैसे कमाए जा सकते है। उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी। चलिए अब इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है? पर चर्चा करते है।

Instagram Par Kitne Followers Par Paise Milte Hain

इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के लिए कोई पैसे नही देता हैं, परंतु इंस्टाग्राम पर 10 से 15 हजार फॉलोअर्स होने पर स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन, रेफर & अर्न, जैसे तरीको से पैसे कमाए जा सकते है। इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए फॉलोअर्स सबसे महत्वपूर्ण होता है इसलिए इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या जितनी अधिक होती है उतने अधिक ही पैसे इंस्टाग्राम पर कमाए जा सकते है। इसलिए सर्वप्रथम इंस्टाग्राम में फॉलोअर्स बढ़ाने पर ध्यान दीजिए।

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स पर कितने पैसे मिलते हैं

instagram 10k followers income india जब इंस्टाग्राम पेज पर 10k Followers हो जाते है तब इंस्टाग्राम से थोड़े बहुत पैसे कमाए जा सकते है जिसके लिए आप paise Kamane wala App का उपयोग कर सकते है यदि ठिक तरह से कार्य किया जाए तो 10k Followers पर रेफर का कार्य करने पर 10 से 15 हजार रू. तक हर महीने मिल सकते है।

भारत में 50k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है

इंस्टाग्राम पर 50k Followers पूरे होने पर बड़ी बड़ी कंपनियों के साथ sponsorship पर कार्य कर सकते है और sponsorship की मदद से हर महीने 40 से 50 हज़ार रू. तक कमा सकते है। इसके अतिरिक्त आप अन्य Creator के पेज को भी प्रमोट कर सकते है जिसके लिए आप 1000 से 5000 रू. तक चार्ज कर सकते हैं।

भारत में 100k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

100k followers बड़ी संख्या होती है, इसलिए 100k Followers होने पर बड़े बड़े कंपनी प्रमोशन के लिए संपर्क करने लगते है। जिसके कारण कमाई काफी बढ़ जाती है। चुकी कंपनी प्रमोशन के लिए लाखो रुपए खर्च करने को तैयार होती है। इसलिए 1 लाख Followers पर हर महीने लाखो रूपये तक कमाए जा सकते है।

यादि आपको इससे भी अच्छे Sponsorship चाहिए तो आप Heepsy.Com पर visit कर सकते है। जहा पर हजारों की संख्या में कंपनी मिल जाएंगी जिनके साथ आप कार्य कर सकते।

Chart – Instagram Pe Kitne Followers Par Paise Milte Hain

Instagram Followerskitne Paise Milte Hain
10k से 20k10000 से 15000 रु.
20k से 30k20000 से 30000 रु.
30k से 50k35000 से 60000 रु.
100k से 150K 60000 से 1 लाख रू.
1M से 3M 4 से 5 लाख रु.
instagram me kitne followers par paise milte hain

दोस्तो हमने आपको instagram par kitne paise milte hain का अनुमान शेयर किया है। जो अधिकतर क्रिटर की कमाई के औसत से लिया गया हैं। जिनमें थोड़ा बहुत परिवर्तन सामान्य है।

भारत में 1 मिलियन फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?(instagram 1 million followers income india)

1 Million Followers बहुत बड़ी संख्या होती है। जहां तक पहुंचने में अत्यधिक मेहनत और काफी लंबा समय लगता है। लेकिन आपको तो पता है जितना अधिक परिश्रम उतना मीठा फल होता है। उसी प्रकार 1 million followers पर इनकम भी लाखो में होती है। यदि हम अनुमान लगाए तो Instagram pe 1 Million Followers income 3 से 4 लाख रूपए पर Month होती है।

instagram par 100k followers income in hindi

यदि आप Instagram par 100k Followers income india के बारे में सोच रहे है। तो बताना चाऊंगा Instagram में 100k Followers पर 70 से 80 हजार रुपए तक हर महीने कमाए जा सकता है। जिसके लिए Sponsorship, Brand Promotion, Affiliate Marketing आदि तरीको का उपयोग कर सकते है।

instagram Million Followers income india

अक्सर हमारे मन में सवाल आता है Instagram par Millions me Follower hone par kitna paise milta hai या 1 Million, 2 Million, 5 Million Followers Par kitne paise milte hain यदि आपको भी इन सवालों का जवाब चाहीए तो आप चार्ट पर इसकी जानकारी देख सकते है।

Chart – instagram Millions Followers income india

Millions Followers income India
1 Million Followers 2 से 3 लाख हर महीने
2 Million Followers 4 से 5 लाख हर महीने
3 Million Followers 6 से 7 लाख हर महीने
5 Million Followers8 से 10 लाख हर महीने
10 Million Followers15 से 20 लाख हर महीने
instagram par kitne followers hone par paise milte hain
instagram pe 1 million followers income

instagram par kitne views par paise milte hain

इंस्टाग्राम views के कोई पैसे नही देता था। परन्तु 2022 में instagram ने Reels Play bonus lonch किया है। जिसकी मदद से आप अपनी reels को Monetize कर सकते है। और Reels के Reach और Engagement के आधार पर Reels बोनस प्राप्त कर सकते है।

instagram par kitne like par paise milte hain

यदि आपके मन में भी सवाल उठ रहा है। इंस्टाग्राम पर कितने लाइक पर पैसे मिलते हैं? तो आपको जानकारी के बता दू इंस्टाग्राम Like के कोई पैसे नही देता है। और सायद भविष्य में भी इंस्टग्राम लाइक के किसी भी प्रकार से पैसे नही देगा।

Facebook पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते है?

Moj पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते है?

Mx Takatak पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते है?

भारत में इंस्टाग्राम पैसे कैसे देता है?

इंस्टाग्राम भारतीय लोगो को Reels मोनेटाइज करके Reels Bonus के द्वारा पैसे कमाने का अवसर देता है?

Instagram से भुगतान प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

इंस्टाग्राम हर महीने के आखरी तारिक को पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है। जिसके सफलता पूर्वक भुक्तान होने में 7 से 10 दिनो का समय लग जाता है।

fastest 1 million followers on instagram

instagram par सबसे fastest 1 million Followers फेमस कोरियन सिंगर Kim Taehyung ने अर्जित किया था। जिसने 6 दिसंबर 2021 को सिर्फ 43 मिनट में 1 मिलियन फॉलोअर्स जोड़े थे।

इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर कैसे बने

यदि आप इंस्टाग्राम पर अपना पेज नही बनाना चाहते और Instagram पर job करके पैसे कमाना चाहते है। तो आप इंस्टाग्राम में अकाउंट मैनेजर का job कर सकते है।

इंस्टाग्राम पर बहुत से लोग मल्टीपल पेज बनाते है। जिनको मैनेज करना एक व्यक्ति के लिए मुंकिन नही होता है। इसलिए वे ऐसे किसी वायक्ति को काम पर रख लेते है। जो उनके पेज को मैनेज कर सके।

जिसे इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर के नाम से जानते है। यदि आपको इंस्टाग्राम की अच्छे से जानकारी है तो आप यह जॉब कर सकते है।

इंस्टाग्राम अकांउट मैनेजर का Job कैसे मिलेगा

इंस्टाग्राम अकांउट मैनेजर की Job के लिए आप सीधे Creator से सम्पर्क कर सकते है। या फ्रीलांसर Site पर अपना गिग तैयार कर सकते है। जहा से आपको आसानी से job मिल जायेगी।

इंस्टाग्राम पर कमेंट करके पैसे कैसे कमाए?

वैसे तो इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के अनके तरीके है। परंतु क्या आपको पता है instgarm par comment karke paise kaise kamaye जी दोस्तो इंस्टाग्राम पर सिर्फ comment करके पैसे कमाए जा सकते है।

इंस्टाग्राम में comment करके पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके Niche से रिलेटेड पेज को फॉलो करे उसके पश्चात् आप उसमे उपस्थित पोस्ट के comment में चले जाय।

जहा पर बहुत सारे लोगों के सवाल होते है। आप उनकी मदद कर सकते है। और अपना Affiliate लिंक उनके साथ शेयर कर सकते है। यदी वे कुछ खरीदते है। तो आपकी कमाई ही जायेगी।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

Trading League से पैसे कैसे कमाए

✅ Koo App से पैसे कैसे कमाए

✅ Mintoro App से पैसे कैसे कमाए

HiPi App से पैसे कैसे कमाए

एयरटेल पेमेंट बैंक से पैसे कैसे कमाए

✅ Moj App से पैसे कैसे कमाए

✅ गुरु ट्रेड 7 से पैसे कैसे कमाए

FAQ – इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते है?

इंस्टाग्राम एक लाइक पर कितने पैसे देता है?

लाइक पर पैसे की बात करे तो instagram like के कोई पैसे नही देता है। आपके पोस्ट पर कितने भी लाइक क्यों ना हो instagram उसके कोई पैसे नही देगा।

इंस्टाग्राम Reels पर कितने पैसे देता है?

इंस्टाग्राम रील्स पर क्रिएटर को 100$ से 5000$ तक Reels Bonus देता हैं l जिसे इंजेंगमेंट के आधार पर निर्धारित किया जाता

निष्कर्ष – इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है?

दोस्तो इस पोस्ट में हमने आपको instagram par Kitne Paise milte hain से लेकर इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाए से संबंधित जानकारी साझा करने की कोशिश की है।

उम्मीद है, आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। आप अपना Opinion Comment में जरूर बताएं।

Share your love

59 Comments

    • यदि आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने है तो आप लागातार क्वालिटी पोस्ट करते रहे आपके फॉलोअर्स धीरे धीरे बढ़ने लग जायेंगे।
      धन्यवाद 🙏

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Join Our WhatsApp Group!